Thursday, October 17, 2024

बीमारी का डर लिए गंदगी के बीच गुजर कर रहे लोग और कॉलोनी में कूड़े करकट का अंबार, कांग्रेस राज खत्म पर ठेकेदारी राज के दिन पूरे होने का इंतजार

Must Read

बीमारी का डर लिए गंदगी के बीच गुजर कर रहे लोग और कॉलोनी में कूड़े करकट का अंबार, कांग्रेस राज खत्म पर ठेकेदारी राज के दिन पूरे होने का इंतजार

नमस्ते कोरबा। घर का कचरा साफ कर लोग दरवाजे पर घंटी पड़ते ही सफ़ाई मित्र के हवाले कर देते हैं। पर सारे शहर का कचरा ही कॉलोनी के बीच लाकर पटक दिया जाए, तो लोग कहां जाएं।

मेयर और पूर्व मंत्री के दिल का ताज बने सिर आंखों पर बैठा ठेकेदार आम जनता के सिर का बोझ बन चुका है। जिसकी मनमानी चरम पर है और कॉलोनी में कूड़े का अंबार लग गया है। दफ्तरों, अफसरों और नेताओं की चौखट घिस घिस कर थक चुके वार्ड के लोग अब बीमारी का डर लिए गंदगी के बीच गुजर करने मजबूर हो गए हैं।

पर निरंकुश व्यवस्था के बीच महापौर और उनके चहेते ठेकेदार मस्त हैं और अपने ही हक के लिए त्राहिमाम कर रही जनता त्रस्त है। इसके बाद भी निराकरण तो दूर की बात है, कोई उनकी समस्या और विवशता देखने या सुनने के लिए भी तैयार नहीं।

पंडित रविशंकर शुक्ल नगर में कूड़ा करकट का अंबार लगा हुआ है। निहारिका क्षेत्र की सबसे विकसित और पॉश कॉलोनी के लोग गंदगी, बदबू और उससे स्भावित संक्रामक बीमारियों के उत्पन्न होने के डर में जी रहे हैं। उधर नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारी इस समस्या का निपटारा तो दूर, इस ओर झांकने तक को तैयार नहीं हैं। वार्ड क्रमांक 23 में शामिल इस सबसे बड़ी कॉलोनी के लोगों की पीड़ा को नगर निगम के कांग्रेसी महापौर राज किशोर प्रसाद भी सुनने को तैयार नहीं।

वार्ड में सफाई की व्यवस्था का ठेका कांग्रेसी ठेकेदार राजीव जायसवाल के पास है, जिसकी मनमानी यहां के लोग पिछले नौ साल से बर्दाश्त करने मजबूर हैं। पूर्व राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के बेहद करीबी और महापौर राज किशोर प्रसाद के सिर आंखों पर काबिज माने जाने वाले ठेकेदार राजीव जायसवाल पर सफाई ठेके में करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं। इसकी शिकायत भी राज्य शासन और जिला प्रशासन से कई दफा की जा चुकी है।

पर इनके सिर पर रसोखदारों का हाथ होने के चलते शिकायतों की फाइल दफ्तर की आलमारियों में धूल खाती सड़ रही हैं और जनता के लिए सिर दर्द बन चुका यह ठेकदार शान से सिर उठाए घूम रहा है। यही वजह है जो नगर निगम आयुक्त हो या निगम के आला अफसर, किसी की हिम्मत नहीं पड़ सकी जो राजीव जायसवाल की कार-गुजारियों पर लगाम लगाना तो दूर उस पर अपनी नजरें भी तिरछी कर सकें। अगर निगम प्रशासन का इन पर नियंत्रण होता तो पंडित रविशंकर शुक्ल नगर इस तरह से गंदगी से पटा दिखाई नहीं देत

पंडित रविशंकर शुक्ल नगर ही नहीं, वार्ड के कृष्णानगर, वाल्मिकी आवास और जंगल कॉलोनी का भी यही हाल है। सफाई कर्मी अर्से तक उनकी गली मोहल्ले में कूड़ा उठाने पहुंचते ही नहीं। लोग लगातार अफसरों से शिकायत करने विवश हो रहे हैं।

यहां तक की वार्ड पार्षद द्वारा भी निगम के अधिकारियों को कई बार परेशानी से अवगत कराया गया। उसके बाद भी सफाई ठेकेदार ने समस्याओं को दुरुस्त करना तो दूर उन्हें देखने पहुंचने की भी जहमत नहीं उठाई। आलम यह है कि जनता त्रस्त है तो कांग्रेसी महापौर और उनका कृपापात्र ठेकेदार मस्त होकर घूम रहे हैं।

बड़े सफेदपोशों की शह पर मनमानी कर रहा ठेकेदार राजीव जायसवाल जनता को खुलेआम यह कहने से भी गुरेज नहीं करता कि जाओ जिसे शिकायत करना है कर दो, मैं अपना काम वैसे ही करूंगा, जैसा मुझे ठीक लगेगा।

कांग्रेस राज खत्म पर रसूख की शह पर ठेकेदारी राज बदस्तूर जारी

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सरकार राज खत्म होने के बाद भी कांग्रेस नेताओं के रुतबे और संरक्षण में ठेकेदार राज बदस्तूर जारी है। जिस पर आज तक किसी का नियंत्रण नहीं लग सका और उसका खामियाजा आम लोगों को अपने हक से समझौता कर चुकाना पड़ रहा है। अब देखने वाली बात होगी कि नगर निगम में आयुक्त के पद पर काबिज आईएएस अधिकारी द्वारा कितनी गंभीरता दिखाई जाती है। इसी माह पुनः नगर निगम क्षेत्र की सफाई व्यवस्था के लिए नया ठेका जारी किया जाना है।

जनता सवाल कर रही है कि क्या फिर एक बार ऐसे ही भ्रष्ट ठेकेदारों को उन पर लाद दिया जाएगा और उन्हें यूं ही बेहाल छोड़ दिया जाएगा। कोरबा की जनता ऐसे ही त्रस्त रहेगी या मनमानी करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड और ठेकेदारी राज खत्म कर जनता के हित में फैसला लिया जाएगा

सवाल यह है कि क्या लगातार शिकायतों और जांच के दायरे में आने के बाद भी ऐसे बदनाम ठेकेदारों को काम दिया जाना उचित है? अगर यह प्रथा जारी रखी गई तो शिकायतकर्ता द्वारा उच्च न्यायालय की शरण लेते हुए जनहित याचिका लगाई जाएगी।

अफसर-मेयर कर देते हैं पार्षद की शिकायतों को नजरंदाज

इस विषय पर जब वार्ड क्रमांक 23 के पार्षद अब्दुल रहमान से चर्चा की गई तो साफतौर पर उनका कहना था कि सफाई की बदहाल स्थिति से रूबरू कराते हुए कई बार निगम के अधिकारियों और महापौर से शिकायत की जा चुकी है। इसके बाद भी कोई संज्ञान नहीं लिया जाता है। पार्षद अब्दुल रहमान ने उनके द्वारा की गई शिकायतों की कॉपी भी उपलब्ध कराई गई है,

3 दिन से कुत्ते का शव पड़ा, मंदिर के सामने अर्से से कचरा लोड ट्रेक्टर भी खड़े

विजया अपार्टमेंट के सामने, श्री कपिलेश्वर मंदिर के सामने, मां दुर्गा पूजा पंडाल परिसर के भीतर कूड़ा करकट से भरे ठेकेदार के ट्रैक्टर खड़े हैं। चारों ओर कॉलोनी के रहवासी अपने परिवार और बच्चों के साथ यहां रह रहे हैं।

ऐसे में पूरे शहर का कचरा यहां एकत्रित होने से उनकी सेहत पर कितना विपरीत असर पड़ सकता है। विजया अपार्टमेंट के ठीक सामने भी कचरे का ढेर अर्से से लगा हुआ है। गंदगी के उस ढेर के ऊपर ही एक कुत्ते का बच्चा मरा पड़ा है।

Read more:-*महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ की माताओं बहनों के सम्मान और स्वाभिमान का प्रतीक साबित होगा – सरोज पांडेय*

दो तीन दिन से यहां शव पड़ा है। उसकी सड़ांध और तेज बदबू से यहां आसपास निवासी और आने जाने वाले लोग बुरी तरह से परेशान हैं, लेकिन नगर निगम का अमला उसे उठाकर त्वरित निपटान करना तो दूर लोगों की बेबसी सुनने तक तो तैयार नहीं है।

नगर निगम के डंपिंग यार्ड में डिस्पोज हो रहा एसईसीएल कॉलोनी का कचरा, अनुमति की भी जांच हो

गौर करने वाली बात यह भी है कि एसईसीएल कॉलोनी का भी सफाई ठेका भी राजीव जायसवाल के पास ही है। पर एसईसीएल के पास अपने क्षेत्र के कूड़ा निपटाने या डिस्पोज करने कोई जगह नहीं है। राजीव जायसवाल एसईसीएल कॉलोनी से उठाया गया कचरा भी ट्रेक्टर में लोड कर पंडित रविशंकर शुक्ल नगर के दुर्गा पूजा पंडाल कैंपस में ही खड़ा किया जाता है। फिर रात के अंधेरे में उसे नगर पालिक निगम कोरबा के निर्धारित डंपिंग यार्ड में डंप कर खपा दिया जाता है।

सवाल यह उठता है कि क्या एसईसीएल कोरबा ने अपने क्षेत्र का कचरा नगर निगम के डिस्पोजल स्थल में डंप करने या निपटान करने की अनुमति ली है? इसकी भी जांच होनी चाहिए।

- Advertisement -

सब्सक्राइब करें नमस्ते कोरबा न्यूज़ YOUTUBE चैनल

3,330SubscribersSubscribe
Latest News

कोरबा में सांस्कृतिक कार्यक्रम की आड़ में ठुमके लगा रहीं बालाएं,युवक उड़ा रहे रकम,वीडियो सोशल मीडिया में वायरल 

कोरबा में सांस्कृतिक कार्यक्रम की आड़ में ठुमके लगा रहीं बालाएं,युवक उड़ा रहे रकम,वीडियो सोशल मीडिया में वायरल नमस्ते कोरबा...

More Articles Like This

- Advertisement -